What is FASTag? इसके क्या-क्या लाभ हैं Dec-2019

0
64

आज हम जानेगे की Fastag क्या होता है और यह कैसे काम करता है?, फास्टैग का उपयोग कहां पर, कैसे कर सकते है और इसको कहां से खरीद सकते हैं इन सब की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी तो आइए जानते हैं.

What is FASTag? इसके क्या-क्या लाभ हैं?

Fastag की शुरुआत

टोल प्लाजाओं पर टोल कलेक्शन सिस्टम से होने वाली परेशानियों का हल निकालने के लिए “राष्ट्रीय हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया” द्वारा भारत में “इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन” (ETC) सिस्टम शुरू किया गया है. इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम या फास्टैग स्कीम भारत में सबसे पहले साल 2014 में शुरू की गई थी. जिसे 1 December से पूरे देश में  टोल प्लाजा पर लागू किया जा रहा है. Fastag के उपयोग से आपको टोल प्लाजा की लम्बी लाइनों में अपना Time Waste नहीं करना पड़ेगा. फास्टैग की मदद से आप टोल पर अपनी गाड़ी बिना रुके अपना टोल दे सकेंगे आपको बस अपने Vehicle/गाड़ी पर फास्टैग लगाना होगा. आप Fastag किसी भी अधिकारिक tag जारीकर्ता, जैसे पेटीएम और सभी राष्ट्रीकृत बैंक्स से खरीद सकते हैं.

देशभर में फास्टैग का उपयोग बढ़ाने के लिए जल्द ही अधिकतर पेट्रोल पंपों पर फास्टैग उपलब्ध कराए जाएंगे। बाद में इनका उपयोग पेट्रोल खरीदने और पार्किंग का शुल्क भरने में भी किया जायेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, फास्टैग अब लगभग सभी पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होंगे और हमारी योजना इसे पुरे देश में उपलब्ध कराने की है।

जब आप FASTag वाले वाहन से किसी भी टोल प्लाजा से गुजरेंगे, तो फास्टैग के wallet से आपका टैक्स कटते ही आपके पास एक SMS आ जाएगा. उस SMS के जरिए आपको बताया जायेगा की आपके फास्टैग अकाउंट से कितनी राशि काटी गई है उसके बारे में आपको जानकारी दी जाएगी.

ख़रीदे कहा से??

आप अगर National Highway/राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर कर रहे हैं तो अब आपको टोल की लम्बी लाइनों पर लगने की जरूरत नहीं है आपको वहा पर Fastag का एक अलग गेट मिलेगा आपको बस फास्टैग वाली लाइन से अपनी गाड़ी को निकलना होगा और आपके aacount से पैसा कट जायेगा. FASTag रिचार्ज होने वाला एक तरह का प्रीपेड कार्ड है जिससे Toll पर अपने आप बिना गाड़ी को रोके ऑनलाइन अकाउंट से पेमेंट हो जाएगा. इस टैग में जोकि आप car की wind sheeld के बीच में होता है उस पर Radio Frequency Identification (RFID) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.

Fastag active होने के बाद इसे गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगा दिया जाता है. अब बात आती है की Fastag को कहां से खरीदें। फास्टैग को सभी टोल प्लाजा और बैंकों और थर्ड-पार्टी एजेंसीयो पर उपलब्ध कराया जायेगा. Fastag को आप Online भी Paytm के जरिये खरीद सकते है। 

Paytm से FASTag खरीदने के लिए 

PayTM से Fastag कैसे ख़रीदे

इस वीडियो से आप Paytm से Fastag खरीदने की पूरी जानकारी स्टेप-by-स्टेप ले सकते है। अगर आप फास्टैग खरीदने की सोच रहे है तो ये वीडियो आपके लिए बहुत फयदेमंद साबित होगी। साथ में ये भी बताया जायेगा की आपकी Return journey पर आपको उतना ही चार्ज देना होगा जितना की आप Normally देते है। 

Documents For Fastag

1- गाड़ी का Registration Number और RC (रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट)
2- गाड़ी मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो
3- गाड़ी मालिक के (KYC Documents)केवाईसी डॉक्युमेंट. इसमें आप अपनी Voter ID,Aadhar Card कुछ भी दे सकते हैं.

Charge

टैग जारी करने वाली एजेंसी या बैंक पहली बार ज्वाइनिंग फीस के रूप में 200 रुपये चार्ज करते हैं. रिफंडेबल डिपॉजिट एक बार चुकाना होता है. यह हर गाड़ी पर अलग-अलग है. यह रकम जब आप FASTag खाता बंद करते हैं तो वापस कर दी जाती है. और Paytm से Buy करते है तो आपको Rs.500 का Payment करना होगा इसमें आपको rs100 tag का चार्ज लगेगा Rs250 का Security deposit और rs150 का Balance आपको Fastag के wallet में मिलेगा।

Recharge कहा से करवाए

FASTag खाता ऑनलाइन ऑपरेट किया जाता है. जो वेब पोर्टल FASTag इश्यू करती है उसकी बेवसाइट पर जाकर इसे रिचार्ज किया जा सकता है. टैग की खाता संख्या को Debit Card/Credit card/Net Banking के जरिये रिचार्ज किया जा सकता है. ऑनलाइन रिचार्ज करने पर ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग फी लगाया जा सकती है, और अगर आपका Paytm फास्टैग है तो आपको बस अपने Paytm से Wallet में Money add करना होगा, और Paytm 2.5% का  Cashback भी 2019-2020 में दे रहा है।

इन बातों का रखें ध्यान

1-जब भी FASTag के लिए आवेदन सबमिट करें उस मौके पर सभी वेरीफिकेशन के लिए ओरिजनल डॉक्यूमेंट साथ में जरूर लेकर जायें
2-FASTag के जरिये टोल पर भुगतान करने पर 2.5 फीसदी कैशबैक भी मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here