क्लाउड होस्टिंग क्या होती है |What is Cloud Hosting?

1
30

आज में आपको Cloud Web Hosting के बारे में बताने जा रहा हू. लेकिन अगर आप अपनी website बनाने की सोच रहे है तो उससे पहले आपको ये जानना जरुरी है की Web Hosting क्या होती है। क्योकि आज के समय में Website को maintain कर पाना सबके बस की बात नही, इसके लिए proper knowledge का होना बहुत ज़रूरी है. Website बनाने के लिए बहुत सी चीज़ों को ध्यान मे रखना होता है जैसे आपके website के लिए domain name और hosting का होना बेहद ज़रूरी है क्योकि ये ही 2 चीज़े है जिससे हम Website बना सकते है इन दोनों के बिना हम वेबसाइट नहीं बना सकते है।

क्लाउड होस्टिंग क्या होती है |What is Cloud Hosting?

What is Web Hosting in Hindi(वेब होस्टिंग क्या होती है)

वेब होस्टिंग एक सुबिधा है जो की websites को Internet मे जगह देने की सेवा प्रदान करता है. इसकी वजह से किसी एक व्यक्ति या organization के website को पूरी दुनिया मे Internet के ज़रिए कही पर से भी  access किया जा सकता है. इसको आप ऐसे भी समझ सकते है की अपने अपनी Website की Files,Images,Videos Etc को स्टोर करने के लिए ऑनलाइन Storage खरीद रहे है जैसे की आप अपने कंप्यूटर में Data स्टोर करते है बिलकुल उसी तरह बस ये ऑनलाइन हो जाती है मतलब आप अपने data या website को दुनिया में कही से भी access कर सकते है। 

ये computers हर वक़्त 24×7 Internet से connected रहते है. Web hosting की सेवा हमे बहुत सारे companies प्रदान करते हैं जैसे Godaddy, Hostgator, Hostinger, Siteground etc. और इनको हम web Server भी कहते हैं.

एक हिसाब से हम ये भी कह सकते हैं की अपने वेबसाइट डाटा को किसी दूसरे के computer (web servers) मे store करने के लिए हम उन्हे किराया देते हैं बिलकुल उसी तरह जैसे किसी होटल मे रहने के लिए किराया देते हैं ठीक उसी तरह Web Hosting होती है.

Types of Web Hosting in Hindi(वेब होस्टिंग के प्रकार)

अब आप web hosting के बारे में ये तो जान ही गए होंगे की Web Hosting क्या होती है और कैसे काम करती है, तो चलिए अब ये जान लेते है की Web-Hosting कितने प्रकार की होती है-

  1. Shared Web Hosting
  2. VPS(Virtual Private Network)
  3. Dedicated Web Hosting
  4. Cloud Web Hosting

इन चारो प्रकार की होस्टिंग के अपने अलग-अलग उपयोग होते है क्यों की इन सभी होस्टिंग की अपनी अलग तरह के Features होते है. इनमे से क्लाउड वेब होस्टिंग सबसे Best और अच्छी होती है। 

क्लाउड वेब होस्टिंग क्या है और काम कैसे करती है || What is Cloud Web hosting

Cloud Web Hosting होस्टिंग का एक ऐसा प्रकार है जिसमें आपकी वेबसाइट का डाटा अलग-अलग server पर स्टोर होता है। यह तरीका वेब होस्टिंग की पुरानी पद्धति से बिल्कुल अलग है। जहां पर आपका डाटा एक ही सर्वरस पर स्टोर होता था। लेकिन अब क्लाउड वेब होस्टिंग में आपका डाटा अलग-अलग जगह के servers के resources को इस्तेमाल कर वर्चुअल सर्वरस तैयार किए जाते हैं, और उन्हें जोड कर एक clustered servers तैयार किया जाता है।

आपका डेटा कई सारे वर्चुअल सर्वर(clustered servers) पर स्टोर होता है, और यह सारे वर्चुअल सर्वर किसी ने किसी एक फिजिकल सर्वर से प्राप्त किए गए होते हैं। जब भी इनमें से किसी भी server में problem आती है और वो सर्वर ऑफलाइन हो जाता है या खराब हो जाता है, तब भी आपकी website कार्य करती रहेगी क्योंकि और दूसरे servers नेट से connect रहते हैं और आपकी वेबसाइट काम करती रहती हैं।

Cloud Hosting के फायदे(Pros)

Loading Time: क्लाउड होस्टिंग में website का लोडिंग टाइम बहुत ही कम होता है। 

Traffic: इस तरह की होस्टिंग unlimited ट्रैफिक को load करने की क्षमता रखती है और इन्हे ऐसी तरह डिज़ाइन दिया जाता है।

Bandwidth: क्लाउड होस्टिंग में बैंडविथ की दिक्कत नहीं होती है। क्योंकि सारे सर्वर मिलकर बैंडविथ को शेयर करते हैं। जैसे ही किसी सर्वर की बैंडविथ खत्म हो जाती है, तो दूसरे सर्वर से आपकी वेबसाइट को Bandwidth देने लगता हैं।

Security: clustered servers पर आपके डेटा होने की वजह से आपकी वेबसाइट को एक अलग प्रकार से अच्छी सिक्योरिटी मिलती है। जिससे आपकी वेबसाइट को कम खतरा रहता है, वेबसाइट डाउन भी होती है। 

Cloud Hosting के नुखसान(Cons)

क्लाउड होस्टिंग में Root Access नहीं मिलता है। 

Cloud Hosting थोड़ी सी महंगी होती है लेकिन Features की बात करे तो यह Dedicated Hosting के मुकाबले में सस्ती होती है।

कौन सी Cloud Hositng अच्छी रहेगी
Hostinger

होस्टिंगर एक International Hosting कंपनी है, और यहां पर आपको 24×7 Customer Support मिलता है। अगर आपको एक अच्छी और सस्ती होस्टिंग की तलाश है तो आपके लिए Hostinger सही रहेगा आपको इसमें Server Choose करने का ऑप्शन भी मिलता है। लेकिन इस होस्टिंग का एक Cons है की यहां पर आपको Call Support नहीं मिलता और Chat Support English में मिलता है और अगर आपको होस्टिंग अच्छी नहीं लगती तो आप 30 दिन के अंदर अपना पैसा वापिस भी ले सकते है।

Hostinger

SiteGround

अगर आप एक Best होस्टिंग को ढूंढ रहे है तो आपकी तलाश यह पर ख़त्म होती है क्योकि SiteGround सबसे Fast Hosting होती है यहां पर आपको 24×7 Chat Support मिलता है। Siteground में आपको call Support भी मिलता है लेकिन Call Support में international नंबर रहते है जिसके कारन चार्ज बहुत पे करना पड़ता है लेकिन Siteground को सबसे अच्छी होस्टिंग माना जाता है और इस होस्टिंग को बड़े-बड़े Digital Marketer भी use करते है। 

SiteGround

HostGator

Hostgator में आपको 24X7 Call Support मिलता वो भी हिंदी में तो अगर आप Blogging की शुरूआत कर रहे है तो आप Hostgator की होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते है क्योकि Hostgator में आपको Support के साथ साथ आपको एक बहुत ही अच्छी क्वालिटी की होस्टिंग भी मिलती है। यहाँ पर आपको 99.9% का uptime भी मिलता है और अगर आपको कोई problem है तो आप इसके Award Wining Support को Call कर सकते है।  

HostGator

Note–Agar Appko hamari ye post Pasand Aayi to Comment Box mai Comment kr ke Mujhe Jarur  btaye or Appka koi Doubt yaa Question ho to Comment kr skte hai.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here