What is e-Sim | e-Sim in India

Welcome to Digital GuruJi

क्या होता है और ये कैसे काम करती है ये सवाल आपके मन में बहुत बार आता होगा क्योकि Market में अभी बहुत कम Mobiles है जिसमे का use होता है। इसलिए में आज आपको बताउगा की और eSim का पूरा नाम क्या होता है। 

what is esim
what is esim

eSim का पूरा नाम Electronic Sim है और eSim को Electronically ही उपयोग में लिया जाता है। eSim को आप Normal sim की तरह आप छू नहीं सकते है। post में आपको eSim का पूरा process बताउगा की eSim को India में कैसे Activate कर सकते है।

आज के समय की बात करे तो Market में अभी कुछ SmartPhones है जो eSim को Support करती है, और India की बात करे तो Jio और Airtel का ही नाम आता है क्योकि भारत में Airtel और Jio ही esim को support करती है।

eSim का Market india में 2016 में आयी थी और इसका चलन तब से है जब Google ने अपना पहला Mobile Google Pixel Launch किया था। Google Pixel के बाद eSim चलन में आ गयी इसके बाद Google ने Pixel 2 और Pixel 2XL लांच किया इन दोनों मोबाइल में भी eSim का Support था। फर Google के बाद esim की Race में America की Company Apple भी इस Race में शामिल हो गयी।

Apple ने August 2018 में Iphone Xs ,Iphone Xs Max और Iphone Xr Launch कर दिए इन सभी Iphones में eSim का Support है। Apple के बाद eSim supported Iphones के बाद तो eSim का क्रेज़ भारत में और भी बढ़ गया।

यही नहीं eSim का Market अभी खत्म नहीं हुआ Apple के बाद Samsung ने भी अपनी SmartWatch Samsung Galaxy Gear S2 में भी eSim का सपोर्ट दिया क्योकि esim के लिए Watch में या mobile में Extra Space देने की जरूरत नहीं होती है इसलिए Watch में eSim का Support देने में Samsung को कोई दिक्कत नहीं हुए।

What is eSim?

what is esim
what is esim

ई-सिम eSim/eUICC यानि (Embedded Sim or Embedded UICC ) कहलाती है जो की एक प्रकार की नई तकनीक है जो आपके Sim Card (Physical Sim) को Replace कर eSim में बदल देगा। Future में हमारे मोबाइल में जो हम अभी सिम का उपयोग करते है उससे Replace हो जायेगा और आने वाले समय में eSim हमे सब SmartPhones में देखने को मिल सकता है। Future में eSim हमे हर Mobile में देखने को मिल सकती है क्योकि ये साइज में छोटी होती है ,और eSim ख़राब भी नहीं होती है।

चुकी esim पहले से ही मोबाइल में Embaded होती है तो ऐसे बार बार निकलने और mobile में डालने की जरूरत भी नहीं होती है जिससे हमे Sim को खोने का खतरा भी नहीं होता है और sim के टूटने का डर भी नहीं होता। आने वाले  esim बहुत ही लाभदायक होगी क्योकि esim के फयदे ज्यादा और नुकसान कम देखने को मिलते है।

इस Sim की ख़ास बात यह है की eSim को Normal Sim की तरह बाहर निकल कर change नहीं कर सकते eSim को चेंज करने के लिए Application में Settings change करनी पड़ती है अगर आपको अपना सिम चेंज करना है तो आपको इसके लिए बस Network Carrier को बदलना होगा। जोकि करना बहुत ही आसान होता है आपको बस Settings में जा कर sim को change करना है। 

e-Sim in India(Activate कैसे करे)

इस तकनीक से Future में Micro sim और Nano sim की जगह eSim होने लगेगा क्योकि eSim इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान ह। eSim के आने के बाद ना तो आपकी सिम के टूटने का डर रहेगा और आपकी सिम या सिम ट्रे को खोने का डर रहेगा क्योकि eSim आपके मोबाइल में ही एक chip के रूप में रहती है ऐसे बाहर नहीं निकला जा सकता है। 

eSim का Use करने के लिए आपका Smartphone ई-सिम के लिए कम्पेटेबल होना चाहिए मतलब यह है आपके Mobile में eSim को सपोर्ट करना चाहिए। अगर आपका Mobile ई-सिम को Support करता है तो आपको जिस कंपनी का नेटवर्क आपको चाहिए उस कंपनी के कस्टमर केयर Customer Care से बात करनी होगी वैसे तो India में reliance jio और Airtel ही eSim को support करते है आप इन दोनों sim के आलावा और किसी sim को esim में Convert नहीं करवा सकते है।

आपको eSim को Convert करवाना है तो आपको एक Massage 121 पर Send करना होगा और अपनी Email ID उस Company के साथ Register करवानी पड़ेगी।
आपको Massage में eSim<>अपनी Email Id लिख कर सेंड करना होगा फिर आपको एक Massage आएगा उसमे बताया जायेगा की आपकी eSim के लिए हमारे पास Request आयी है जिसे आपको Confirm करना होगा। Confirm करने के लिए आपको 1 Press करना होगा confirm होने के बाद आपकी Register email Id पर एक QR Code मिलेगा।

QR Code आपको आपकी Email ID पर 2 घंटे में अंदर Send किया जाता है आपको बस QR Code को Scan करना है। QR Code कैसे Scan करना है उसकी Intructions आपको Company के Mail में मिल जायेंगे। Scan करने के बाद आपके esim में network Activate हो जायेगा आप किसी भी कंपनी में जाने के लिए उस कंपनी की एप्लीकेशन का use कर अपने eSim में Network को चेंज कर सकते है।

ये सारा Process Complete करने के बाद 2 घण्टे में आपका eSim Activate कर दिया जाता है और आपका Physical Sim Card Deactivate कर दिया जाता है। Physical से eSim में convert होने के लिए 2 घंटे का टाइम इसलिए लगता है की आप अगर esim की Request को Cancel करना चाहे तो कर सकते है। Time पूरा होने के बाद आपका esim Activate और Physical sim Deactivate हो जायेगा।

ये eSim का process Airtel का है। इस प्रोसेस को उपयोग करकरे आप Airtel की Physical sim Card को eSim में Convert कर सकते है।

India में अभी Jio और Airtel ही eSim को Support करते है Future में सभी Networks Esim को सपोर्ट कर सकते है। अगर आपको Jio के Process के बारे में भी जानना है तो आप कमेंट कर सकते है में आपको Jio के Convert Process के बारे में भी बता दूंगा।

आने वाले समय में eSim का ही बोल-वाला होगा और हमे समय के अनुसार हमारा Smartphone Update होता रहता है और हमे नए-नए Features देखने को मिलते रहते है। 

Note– Agar Appko hamari ye post Pasand Aayi to Comment Box mai Comment kr ke Mujhe Jarur  btaye or Appka koi Doubt yaa Question ho to Comment kr skte hai.

Leave a Comment