Hindi Typing keyboards in india-2020

0
119

Hello Friends Welcome to Digital GuruJi

Hindi Typing keyboard क्या होता है?

आप लोगो में से लगभग सभी लोगो ने अभी तक Keyboard का उपयोग तो किया ही होगा। जैसे की Computer Keyboard या फिर Mobile keyboard का इस्तेमाल तो किया ही होगा। क्योकि आज के समय में Typing के लिए Keyboard की जरूरत तो सभी को पड़ती है चाहे Typing Hindi में करनी हो या english में किसी और भाषा में। 

आज में आपको इस पोस्ट में Keyboard से जुडी सारी जानकारी Hindi में दूंगा। जैसे की keyboard क्या होता है और Hindi Typing Keyboard क्या होते है।

hindi typing keyboard
Hindi typing keyboard

अगर अपने computer या Mobile का उपयोग किया है तो आपने Keyboard का और Hindi Keyboard में Typing भी जरूर की होगी। वैसे में आपको बता दूँ की Computer keyboard का इस्तमाल हम computer में data entry करने के लिए करते है. इसके साथ हम इसके मदद से typing भी कर सकते है. तो इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कीबोर्ड के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपके सारे doubts clear हो जाये. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते है और जानते है की ये कीबोर्ड में कितने बटन होता है। 

Keyboard एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है Keyboard Computer का एक Input device है।  इसका इस्तमाल मुख्य रूप से computer में commands, text, numerical data और दुसरे प्रकार के data को enter करने के लिए किया जाता है। एक user computer के साथ बातचीत करने के लिए input devices जैसे की keyboard और mouse का ही इस्तमाल करते है।

लेकिन आज कल Hindi Typing Keyboards की डिमांड बढ़ती जा रही है क्योकि user को english keyboard में hindi typing करने बहुत कठिनायों का सामना है जैसे की किसी भी हिंदी के word को type करने के लिए हमे सीखना पड़ता है की किस key से hindi का कोनसा word टाइप होता है और ये सिखने के लिए हमे बहुत टाइम लगता है।

Hindi Typing Keyboard Sticker

कुछ लोग तो Hindi Typing सिखने के लिए अपने keyboard पर Hindi Typing Keyboard के स्टिकर चिपका लेते है जिससे उन्हें ये जानने में आसानी होती है की किस key से हिंदी का कोनसा word type होगा।

Hindi Typing सिखने के लिए Hindi Typing keyboard Sticker खरीदने के लिए Click करें

Hindi Typing Keyboard

आज के समय में Hindi typing के लिए market में hindi keyboard भी उपलब्ध है अगर आप लोग Hindi Typing सीखना चाहते है तो आपको hindi typing keyboard जरूर खरीदना चाहिए। इस keyboard से आप Hindi-English दोनों language में Typing कर सकते है। आप निचे दी गयी link पर click करके Keyboard In Hindi-English Typing को खरीद सकते है।

Keyboard in Hindi-English Typing

Wireless Hindi-Enlish Typing Keyboard

अगर आप wireless hindi keyboard लेना चाहते है तो वो भी खरीद सकते है। लेने के लिए यहां click करे।

Features of Wireless Hindi Keyboard

BrandLogitech
SeriesLogitech
ColourBlack
Item Height21 Millimeters
Item Width13.8 Centimeters
Item Weight680 g
Product Dimensions43.4 x 13.8 x 2.1 cm
Batteries:2 AAA batteries required. (included)
Item model numberMk235
Hardware PlatformWindows® 7, Windows 8, Windows 10 or later, Chrome OSTM, Linux® kernel 2.6+, USB port
Included ComponentsKeyboard, Mouse, Nano-receiver, 2 AAA (keyboard) and 1 AA (mouse) batteries and user documentation

कीबोर्ड के प्रकार (Types of Keyboard in Hindi)

बाजार में बहुत सारे प्रकार के keyboard लेआऊट है जिन्हें देश और language के हिसाब से बनाया जाता है। आज में आप लोगों इन्ही टाइप्स के keyboard के बारे में बताने जा रहा हु।

QWERTY: इस keyboard layout को दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और इसे पहले की 6 letters(QWERTY) के नाम से ही जाना जाता है और ये Keyboard Layout लगभग हर देश में उपयोग होता है और इसे इतना ज्यादा use में लाया जाता है की बहुत से लोग ये सोचने लगे है की कीबोर्ड एक ही प्रकार का होता है। 

AZERTY: इस कीबोर्ड के layout को France में develop किया गया है, इसे France का QWERTY layout भी कह सकते है इसे standard French keyboard भी माना जाता है। 

DVORAK: इस कीबोर्ड को fingers की movement कम करने के लिए बनाया गया है यह Keyboard Typing में QWERTY और AZERTY keyboard की तुलना में बहुत fast type किया जा सकता है। 

अगर में अभी की बात करूँ तब वर्तमान समय में जिन Keyboard का use किया जाता है, वे अधिकतर ‘QWERTY’ ही होते है। 

5 Categories of Keyboard Keys

Normally Computer के keyboard में बहुत सारे letters,numbers,symbols और commands button के Keys होते है, और Keyboard के सारे Keys इनमें किसी न किसी specific category को belong करते है। इसलिए यदि आपको ये पता चल जाये की कौन सी key किस category की है तब आप आसानी से उनके बारे में जान सकते है। 

कुछ keyboards में Extra keys भी होते है और कुछ Keyboards में नहीं, लेकिन सभी keyboards में समान letters,numbers,symbols और commands button के Keys जरुर होते है.

Alphanumeric Keys

सभी keyboard में एक set of keys होती है जिसे की alphanumeric keys भी कहा जाता है,“alphanumeric” का मतलब numbers होता है लेकिन symbols या command keys नहीं होता है। ये number keys keyboard में दो जगह होते है :

एक Numbers की Row ऊपर और दूसरी दायीं तरफ होता है। ये number keys जो की letters के ऊपर दिखाई पड़ती है वो symbol keys की double होती है. अगर आपको दूसरा symbol tupe करना ही तो Shift button को hold करें और उस symbol वाले number को press करें तब उस number key में जो भी symbol होगा वो type हो जायेगा। Smart Phones के keyboard को भी QWERTY Keyboard कहते है,क्योकि मोबाइल और कंप्यूटर के कीबोर्ड का लेआउट same होता है।

Punctuation Keys

Punctuation keys उन्हें कहा जाता है जो की punctuation marks के साथ संबंध करते है। जैसे की comma,question mark, colon और period key. ये सारे keys, Keyboard के right side में होते है। Number keys के जैसे ही अगर आप shift को hold कर दूसरी की को press करेंगे तो दुसरे फंक्शन का इस्तमाल कर सकते है। 

Navigation Keys

Keyboard में navigation keys numbers keys के बगल में होते है। Navigation keys में मुख्य रूप से चार arrows होते है: up, down right और left. इन navigation keys का उपयोग scroll करने के लिए होता है।

Command Keys और Special Keys

Command keys उन keys को कहते है जो command देते है जैसे की Delete और Enter ये keys सारे keyboards में होती है। Special Keys ये आपके keyboard के ऊपर निर्भर करता है की उसमें special keys है या नहीं जैसे के लिए volume को +,- करने के लिए, videos को आगे पीछे करने के लिए। Caps lock,shift key और tab key के keys ये Special keys सारे keyboards में होते है। 

Keys के प्रकार

अब में आप लोगों को keyboard की सभी प्रकार की keys के बारे में जानकारी दूंगा और उनको इस्तेमाल करना भी बताऊंगा। Keyboard के keys को कार्य के आधार पर मुख्यता 6 श्रेणीयों में बाँटा गया है।

1. Function Keys

Function Keys Keyboard में ऊपर की साइड होती है। ये F1 से F12 तक होती है। Function Keys का उपयोग हर प्रोग्राम में अलग रूप से होता है।

2. Typing Keys

keyboard में सबसे अधिक उपयोग इन्ही keys का होता है। Typing keys में दोनो तरह की alphabet और numbers keys शामिल होती है, इन्हे Alphanumeric key भी कहते है।  Typing keys में सब तरह के symbols तथा punctuation keys होती है। 

3. Control Keys

Keyboard में Ctrl key, Alt key, Window key, Esc key,Menu key, Scroll key, Pause Break key, PrtScr key आदि keys को control keys कहते है। इन keys को किसी निश्चित कार्य को करने में इस्तेमाल किया जाता है। 

4. Navigation Keys

Navigation keys में Arrow keys, Home, End, Insert, Page Up, Page Down आदि keys आती है। इनका use किसी document, webpage आदि में navigation करने में होता है। 

5. Indicator Lights

Keyboard में तीन तरह की lights होती है। Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock . Keyboard में पहली Light Num Lock,dusri Scroll lock और तीसरी लाइट Caps lock के लिए होती है 

जब, ये बंद होती है तो letter lowercase में होते है, और जब ये चालु होती है तो letter uppercase में होते है. तीसरी, हमें scrolling के बारे में बताती है । 

6. Numeric Keypad

इन Keys को हम Calculator keys भी कह सकते है, क्योंकि ये calculator के समान ही keys होती है। इनका इस्तेमाल numbers को लिखने में किया जाता है।

NoteAgar Appko hamari ye post Pasand Aayi to Comment Box mai Comment kr ke Mujhe Jarur  btaye or Appka koi Doubt yaa Question ho to Comment kr skte hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here