स्वयं से SEO और SMO सीखें

Welcome to Digital GuruJi 
दोस्तों,
जैसे की हम लोग जानते हैं की हम online Digital World में रह रहे है जहाँ हर चीज़ ऑनलाइन मौजूद है, या फिर वो खाने से लेकर कपड़े तक और सुई से लेकर फर्नीचर तक सब कुछ हम घर बैठे online देख कर अपने घर मंगवा सकते है। ऐसा इसलिए हो पाया है, क्योंकि अब हर कोई ऑनलाइन हो गया हैं और अपना ज्यादातर time Online बिताने लगा है। 
16 SEO   SMO Packages - स्वयं से SEO और SMO सीखें
 
आज कल Internet पर पैसे कमाना बहुत आसान हो गया गया बस आपको इंटरनेट के बारे में Knowledge होनी चाहिए। जितनी ज्यादा Audiance आपके पास होगी उतने ही आप Earning होगी और इंटरनेट एक बहुत ही अच्छा माध्यम है लोगो तक सीधे पहुंचने का। इसके बहुत से फायदे हैं बस कठिनाई यह है की आपको उन लोगो तक पहुंचना या लोगो को अपनी Website तक लाना होगा। 
 
इसके लिए आपको अपनी website का और करना जरुरी। आप इसके एक्सपर्ट से मदद ले सकते है जैसे और SMO विशेषज्ञो को कुछ पैसे दे कर आप यह करवा सकते है, पर यह महँगा सौदा होगा और आप ये बात कभी ना भूले आज आपकी website top पर आ गयी है तो आपका काम ख़त्म हो गया है, ऐसा नहीं है। इसे Top पर रखने के लिए आपको प्रयत्न करने होंगे।
 
आज हम आपको बतायेगे की आप अपनी Website का SEO करके Internet की दुनिया में सफलता कैसे पा सकते हैं।

SEO क्या होता है?

SEO का full form सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) होता है।  SEO Website के Owner के द्वारा स्वयं की वेबसाइट पर किया जाता है। SEO वेबसाइट को Rank करने में और Search Engine जैसे Google ,Yahoo और Bing  को आपकी वेबसाइट ढूढ़ने में मदद करता है। 

Search Engine क्या देख कर आपकी वेबसाइट को Rank करते हैं

आज कल SEO का use बहुत ज्यादा हो गया Search Engine लगातार Websites को Rank करने के SEO को Update करते रहते है। इन्ही तरीको के बारे में आज हम जानेगे 
जैसे – पहले Search Engine वेबसाइट को रैंक करने के लिए Url का Use करते थे फिर जैसे-जैसे इंटरनेट विकसित होता गया और सर्च करने में मुश्किल होती गयी तो Search Engine ने websites को रैंक करने के लिए SEO को अपडेट किया जिससे किसी भी वेबसाइट को सर्च करने में कोई दिक्कत नहीं हो 
 
Search Engines मुख्यता इस पर ध्यान देते है की खोज कर्ता के सामने Search (खोज) करते समय परिणाम में कोई भी परेशानी ना आये जो की Web Searches को सरल और Website के Owner के लिए कठिन बनता है 
Search Engine जैसे Google ,Yahoo किसी भी वेबसाइट को रैंक करने में क्या क्या देखते अब हम इसके बारे में बात करेंगे। 

आपकी Website कितनी पुरानी है

SEO से किसी भी साइट को रैंक करवाना एक बहुत मुश्किल काम है और Search Engines नई वेबसाइट को छोड़ क्र जो वेबसाइट पुराणी हो चुकी है या फिर Internet पर बहुत टाइम से हैं उन websites को सर्च इंजन जल्दी रैंक करता है और उन्ही Sites का पक्ष लेता हैं।

Keyword Research

जब Search Engine आपकी Website को रैंक करते है तो वे आपकी websites के Meta Tag Discription  और आपके Content (सामग्री) को देखते है और जब कोई आपके Meta tag और Content से सम्बंधित कुछ भी सर्च करता है तो परिणाम स्वरुप वे आपकी website को दिखते है मतलब यह है की Search Keyword जो की किसी के द्वारा Search Engine पर सर्च किया जा रहा है वो keyword आपके Content सामग्री में जितने ज्यादा बार इस्तेमाल हुआ होगा उतने ही वेबसाइट Rank होने के और उस सर्च में आपकी वेबसाइट का परिणाम स्वरुप आने के  chances बढ़ जाते है।

Outgoing Link

Search Engines अन्य दूसरी Website के साथ साथ आपकी sites के अंदर भी links को देखना पसंद करते है इसका मतलब यह है की आपकी वेबसाइट के अंदर भी अन्य दूसरी Websites को लिंक करना चाहिए।

Incoming Links

Incoming links का यह है की Website को अन्य वेबसाइट के साथ लिंक होना चाहिए। इसमें Social Media बहुत उपयोगी साबित होता हैं जैसे Facebook फेसबुक ,Twitter ट्विटर ,Youtube यूट्यूब और LinkdIn
आपकी वेबसाइट के content से जुडी वेबसाइटों को आपकी website से लिंक  करने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग Ranking में सुधर देखने को मिलता हैं।

Responsive Design

आज कल बहुत सारे अलग-अलग साइज के Mobile ,Teblet और Computer आ गए है तो जो website Responsive नहीं होती है उस website को सर्च इंजन बहुत समय बाद ही  या फिर रैंक नहीं करते मुख्यता देखा जाता है की आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है की नहीं इसका मतलब आपकी वेबसाइट मोबाइल में चलने योग्य है की नहीं हैं।

Top 10 Methods for SEO

1. सही Domain Name ले 
2. सही Keyword का चयन करना 
3. Files और Folder में अपने Keyword का use करे 
4. अपने पेज शीर्षक में अपने keywords का प्रयोग करें।
5. अपने navigation में keywords पाठ का प्रयोग करें।
6. उपयोगी keywords सामग्री बनाएँ – और दोहराये।
7. अपने Meta विवरण का keywords को हिस्सा बनाओ।
8. उच्च गुणवत्ता वाली incoming links सुरक्षित करे।
9. अपने लिंक में keyword text का उपयोग करें, click here का उपयोग नहीं करे।
10. एक site map बनाएँ।
 
इन सब मेथड्स का सही Use कर आप SEO  सकते है और अपनी Website को स्टेप-by-स्टेप SEO कर Rank करवा सकते हैं।

SMO क्या है?

Social Media Optimization (सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन )  Search Engine के लिए एक अहम भूमिका निभाता है। SMO (Social media Optimization ) को लोग  अक्सर नजर अंदाज करते है भले ही यह सर्च रैंकिंग को बढ़ाने  मदद करता हो।
जब आप अपनी वेबसाइट को search environment के लिए Optimize करते हैं, तो कुछ  भी लाभ होते हैं – जैसे की लोगो को आपकी प्रोफ़ाइल ढूंढ लेते हैं, आपके वेबसाइट पर अधिक से अधिक लोगो को पहुंचने के लिए, आपकी प्रोफ़ाइल से आपकी वेबसाइट पर point करती हुई एक लिंक link होने से भी लाभ मिलता है।
तो आज हम आपको (Do it yourself) SMO तकनीक के बारे में बताएँगे इससे सम्बंधित कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं –

अपनी वेबसाइट को सामाजिक करें –Social sharing tool को आपकी website में शामिल करे। अपनी Social media Sharing Tool को सीधे अपनी website से और अपनी Social profile जैसे Facebook ,Twitter और Instagram से सीधे अपनी वेबसाइट पर web link करें। आप अपनी वेबसाइट पर अलग-अलग ब्लॉग पोस्ट में सोशल मीडिया शेयरिंग बटन भी जोड़ सकते हैं।

सोशल मीडिया पर लिंक अक्सर उच्च गुणवत्ता वाले लिंक माना जाता है जिसका हमे SMO में काफी फ़ायदा मिलेगा ।

SMO में consistency कुंजी है –social Media पर अपनी profile बनाना एक बहुत साधारण काम है, फिर भी यहाँ से traffic लाना एक कठिन कार्य है । अपनी profile में फुल information डाले क्योकि Search इंजन उन्हें ज्यादा प्राथमिकता देते है जिनकी प्रोफाइल में सारे जानकारी होती है। ध्यान रखे आपकी सोशल प्रोफाइल में सभी संपर्क जानकारी बिल्कुल वही होनी चाहिए जितनी आपकी वेबसाइट पर हैं।

SEO Keyword और Social Media यदि आप अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के संपर्क को अधिक लोगो से जोड़ना चाहते है, तो keyword बहुत ही मजबूत भूमिका निभाते हैं। वास्तव में, यदि आप अपनी प्रोफाइल को सही तरीके से optimize नहीं कर रहे हैं, तो फालतू में मेहनत कर रहे हैं । यदि आप अपने प्रोफाइल या पेज में अपने Keyword का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं, तो यह Google पर Keyword search और social search में बेहतर रैंक करने में मदद करेगा।

अपने social के post में keywords का प्रयोग करें –Keywords आपकी वेबसाइट, ब्लॉग सामग्री(Content) और विज्ञापन(ADs) के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इससे आपकी website सामग्री को आपके target दर्शकों (Audience)तक पहुंचने में मदद करता है ।

सोशल बनें
सोशल बनाने का आसान तरीका है सोशल मीडिया। Soical Media SEO में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता हैं क्योंकि search engine सामाजिक संकेतों और कारक को देखते हैं कि आप कितनी बार पोस्ट कर रहे हैं, कितने लोग आपसे बातचीत करते हैं, और वेबसाइट visitors के लिए सामाजिक sharing elements उपलब्ध हैं की नहीं । ब्रांड अक्सर भूल जाते हैं कि इन प्लेटफार्मों का उद्देश्य संबंध बनाना है। अपनी वेबसाइट और अन्य relevant साइटों दोनों से उपयोगी सामग्री share करें।

ब्रांडेड cover Images का प्रयोग करें –
Social media पर कवर छवि आम तौर पर पहली बार उपयोगकर्ता द्वारा देखी जाती है जब वह आपके पृष्ठ पर जाता है, और आप उन्हें एक अच्छा प्रभाव देना चाहते हैं। इस अवसर का उपयोग अपने अपने वर्तमान और भावी ग्राहकों को ब्रांड मैसेजिंग को व्यक्त करने के लिए करें। प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए दी गयी guidelines के अनुसार, यह सुनिश्चित करें कि आपकी कवर छवि स्वरूपित और सही तरीके से प्रदर्शित की गई है, और हमेशा professional और यादगार पेशेवर छवियों का उपयोग करें। छवियों बनाने के लिए canva जैसे tool का उपयोग कर, आप सुन्दर आसान cover इमेजेज बना सकते है ।

Note– Agar Appko hamari ye post Pasand Aayi to Comment Box mai Comment kr ke Mujhe Jarur  btaye or Appka koi Doubt yaa Question ho to Comment kr skte hai.

Leave a Comment