Google AdSense Auto Ads: Full Guide-हिंदी मे

Hello Friends Welcome to Digitalguruji


Google अभी तक सबसे बढ़िया ad network है. चाहे, इसके बहुत सारे alternatives हैं, लेकिन innovation, user-friendly, interface और overall experience में अभी तक सबसे अच्छा advertisement network है, Google के आगे कोई भी अन्य competitor perform नहीं कर पाया है.
google-adsense-auto-ads हिंदी
google-adsense-auto-ads in हिंदी
February 21, 2018 को Google AdSense ने Auto ads को सभी के लिए launch कर दिया था. अभी तक के time में Google AdSense की team के द्वारा की गयी biggest innovation है. Adsense Auto ads आपकी website का नजरिया बदल देंगी जिस हिसाब से आप Google AdSense को use करते हैं.
 
ज़्यादातर AdSense publishers अपनी website पर ad placement, ad optimization और एक बढ़िया user-experience बनाये रखना चाहते हैं 
Google Auto Ads, publishers के लिए ये सब चीज़ों को manage करने के लिए artificial intelligence का use करती हैं. और एक publisher के रूप में अपने आप ये चीज़ें manage करती हैं:
  1. Global Settings: ads कब display हों। 
  2. Domain-based setting: इस चीज़ को configure कीजिये की कौनसे domain या subdomain पर कौनसी ads show हों। 
  3. Directory Settings: आप इस चीज़ को configure कर सकते हैं की किसी एक particular directory में किस तरह की ads show हों. Example के लिए, pagination वाले pages और archive वाले pages में, आप चाहेंगे कि matched content वाली ads show न हों, तो आप इस चीज़ को AdSense के settings panel से control कर सकते हैं. इस feature को Advanced URL settings के नाम से जाना जाता है। 

Google AdSense के Auto ads के भविष्य को लेकर खुश हूँ क्योंकि ये publisher के सर से ad optimization का भोझ हल्का कर देंगी और blogger केवल बढ़िया content build करने में अपना सारा ध्यान लगा पायेगा. Google AdSense हमेशा से ही एक plug and play program रहा है, पर अब ये Fully automatic हो गया है. इसका श्रेय Artificial Intelligence और Google Adsense को जाता है

AdSense Auto ads के बारे में Important बातें

जिसने भी कभी Google AdSense को use किया है, उसके लिए Auto Ads simple है. फिर भी, Auto-ads को use करने से पहले, कुछ बाते है जोकि आपको जानना चाहिए.

  1. यदि आपने अपने Blog yaa Website पर already AdSense ads को लगाया हुआ है, तो आप decide कर सकते हैं कि आप उन्हें अभी remove नहीं करना चाहते हैं या नहीं. AdSense Auto ads automatically ही उन्हें detect(पता) कर लेंगी, और अधिक ads आपके blog के हिसाब से display करेंगी.
  2. AutoAds में Anchor और Vignette ads included हैं और इसके साथ-साथ Text और display ads, In-feed और Matched content ads भी शामिल हैं. इस बात को note कर लीजिये की सभी users जोकि Page-level ads को use करते हैं, किसी भी code को add किये जाने की आवश्यकता के बिना, Auto ads पर migrate कर दिए जायेंगे. फिर भी अपने AdSense account में login करके Auto-ads के लिए Global settings को set करना एक बढ़िया idea होगा। 
 


Google AdSense Auto Ads को कैसे enable करें?

यदि आप एक video को देखकर सीखना चाहते हैं तो youtube पर बहुत सारी वीडियोस मिल जाएँगी,इसी तरह हमने पूरी guide text फॉर्म में नीचे दी है:
Steps:
  1. अपना Google AdSense account में login कीजिये
  2. Ads > Auto Ads में जाईये.
Google Adsence Auto Ads 1024x464 - Google AdSense Auto Ads: Full Guide-हिंदी मे
 
 
  1. Setup Auto Ads’ पर क्लिक कीजिये.
  2. Global settings को change कीजिये.
  3. सब ADs को ON करके नीचे नए formats पर आ जायें
  4. फिर save पर क्लिक कीजिये.
  5. अब ad code को अपने blog या website के हर एक page में लगाईये. हम इसके लिए Google tag manager का प्रयोग करते हैं. आप अपने लिए किसी भी बढ़िया सी technique का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आप already page level ads को use कर रहें हैं, तो आपको कुछ भी करने की ज़रुरत नहीं है.
  6. आप हमेशा Google Auto ads की performance को My Ads > Auto ads में जाकर और Statistics में जाकर check कर सकते हैं.
Overall ये देखना बड़ा मजेदार होगा की Google Auto Ads future में कैसे काम करता हैं. कुछ लोग compalint कर रहे हैं की उन्हें ये system ज्यादा ads दिखा रहा है.


पर जैसा की मैंने पहले बताया था, समय के साथ ये सब कुछ बदलता है जिसे सभी को adapt करना होता है, तो जैसे कि ये system machine language को use करता है, ये समय के साथ अपने आप बेहतर होता है.



हमें AdSense auto-ads के साथ अपना experience बताईये. क्या आपने इसे अभी अपनी website yaa blog pr use किया है या नहीं?
NOTE- Agar Appko hamari ye post Pasand Aayi to Comment Box mai Comment kr ke Mujhe Jarur  btaye or Appka koi Doubt yaa Question ho to Comment kr skte hai. 

Leave a Comment